मुझे आने दो ना माँ

 

नहीं चाहिए पालने की डोल

,ना देना नरम बिछौना

,बस तेरे आँचल की छाँव,

बस तेरी गोदी का सुख,

यही है मेरी भूख ,

एक बार बस एक बार

 गले लगा कर तुझे  पुकारु  माँ

 मुझे अपनी बिटिया बन इस धरती पर आने दो न माँ

कहो न मेरे पक्ष मे कुछ

दो न मेरा साथ

एक बार सबसे लड़ कर मुझे आने दो अपने पास

कह दो मैं भी अंश तुम्हारी

जैसे बेटा वैसी ही बेटी कह दो सबसे नही करोगी भेदभाव

नही छीनोगी मेरे जीने का  अधीकार

माँ तू हैं ना मेरे साथ ?

सुना है अपने  अधिकारो के लिए कभी लड़ी नही

 पर अन्दर हिम्मत की कमी नही

 चुपचाप सब की सुनती आयी

पर आवाज की खनक जिन्दा हैं अब भी

एक पल अपने उस जीवन की  खनक

मुझसे भी बांटो न माँ

आज  अपनी उस  हिम्मत से मेरा साथ निभा दो माँ

 उसी माँ की बेटी बन आ जाने दो न माँ

एक बार बस इस बार

जाने कितनी सदियों से भटक रही

कि वापस भेज रहे है लोग

हर बार तेरी कोख मे आते  ही

तुझसे अलग हो रही मैं

जैसे की इन्सान नही, हूँ मैं कोई रोग

एक औरत  हो  मुझ पर  यह  सब तू  क्यों  सह  लेती है  माँ

तेरी चीखों तेरी आंसुओ की जहाँ कदर नही

ऐसे समाज की रीत इस बार बदल  के देख न माँ

एक बार अपनी सुन कर मुझे पास बुला ले माँ

मैं तेरी बिटिया, तेरी परछाई हूँ

एक बार अपनी इस रचना को खिलने दे ना माँ

एक बार अपनी आवाज कर बुलन्द

 अपने होने का करा अहसास

 बन्द दरवाजो को खोल

आंखों में आँखे डाल कर बोल

 मुझे दे दिलासा कि  धरती परबोझ नही हूँ मैं

 वादा कर मुझसे कि तू अब बिगुल बजाएगी

हर उस औरत, जिसे तेरी ज़रुरत हो उसका साथ निभाएगी

 दे अपनी  सखियों  का  साथ मिला  कर उनसे हाथ

 उठ कर   मांग न  अपना हक

एक बार बस एक बार  मुझे आने दे न माँ

माँ , ओ माँ, आ रही हूँ  न मैं ?

 

6 responses

  1. bahut sunder,isitarah sab milkar aawz uthayen to shayad koi bat bane.

  2. बहुत ही दर्द भरी प्रस्तुति। ऐसा ही कुछ मैंने यहां लिखा था
    http://aaina.jagdishbhatia.com/2006/08/blog-post_10.html

  3. brilliant appeal! hope it reaches to some “only beta” wanting
    folks!

  4. Amazing one..I crossed throught ur Blog from one of your comments in pranay Blog and truly speaking loving the way you write. keep posting..:)

शब्दों की झप्पी

